Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

Swiggy ने महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए शुरु की 'She The Change' पहल

स्विगी के मंच पर महिलाओं द्वारा संचालित 50,000 से अधिक रेस्तरां हैं. अनुमान है कि ये उद्यमी लगभग तीन लाख नौकरियां पैदा कर रहे हैं, क्योंकि प्रत्येक रेस्तरां में औसतन छह प्रत्यक्ष कर्मचारी कार्यरत हैं.

Swiggy ने महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए शुरु की 'She The Change' पहल

Wednesday March 27, 2024 , 5 min Read

भारत की महिला उद्यमिता की जीवंत भावना और आर्थिक परिदृश्य पर उनके प्रभाव को देखते हुए, भारत के अग्रणी ऑन-डिमांड फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी (Swiggy) ने "She The Change- From Vision to Venture" नामक एक नई पहल शुरू की. इसका उद्घाटन वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया. स्विगी की पहल देश में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने में खाद्य वितरण मंचों के योगदान को रेखांकित करती है.

महिला उद्यमियों के साथ काम करने के लगभग एक दशक के उपलक्ष्य में, स्विगी खाद्य और पेय (F&B) उद्योग में उभरती और स्थापित महिला उद्यमियों दोनों के लिए 'दृष्टि से उद्यम तक' की उनकी यात्रा पर प्रकाश डाल रही है. इस लॉन्च इवेंट ने पूरे भारत से F&B में निपुण महिला उद्यमियों के लिए एक मंच के रूप में काम किया, जिसमें अर्थशास्त्र और शिक्षाविदों की प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हुईं, और स्विगी के नेतृत्व में श्रीहर्षा मैजेटी, ग्रुप सीईओ, स्विगी और रोहित कपूर, सीईओ, फूड मार्केटप्लेस, स्विगी शामिल थे.

स्विगी के मंच पर महिलाओं द्वारा संचालित 50,000 से अधिक रेस्तरां हैं. अनुमान है कि ये उद्यमी लगभग तीन लाख नौकरियां पैदा कर रहे हैं, क्योंकि प्रत्येक रेस्तरां में औसतन छह प्रत्यक्ष कर्मचारी कार्यरत हैं. स्विगी का मानना है कि यह केवल खाद्य और पेय क्षेत्र में उनके योगदान की शुरुआत है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग तीन प्रतिशत है.

swiggy-launched-she-the-change-initiative-women-entrepreneurship-nirmala-sitharaman

निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों के प्रदर्शन को प्रोत्साहित करने और मान्यता देने में स्विगी की भूमिका की सराहना की, एक ऐसा कदम जो प्रधानमंत्री के कार्यबल में महिलाओं के समावेश के समर्थन पर जोर देता है, जो उनके 'नारी शक्ति' के दृष्टिकोण में शामिल है.

इस अवसर पर भारत सरकार की वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने विचार व्यक्त किए. निर्मला सीतारमण ने कहा, "महिलाओं को नीति निर्माण के केंद्र में रखने से लेकर महिलाओं से जुड़े बजट से लेकर रोजगार में महिलाओं पर चर्चा करने तक, हमने एक लंबा सफर तय किया है. आज, मैं देख सकती हूं कि महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यमों में बहुत जीवंतता है, जहां महिलाएं आगे आ रही हैं और व्यावसायिक चुनौतियों का सामना कर रही हैं-चाहे वे छोटी हों, मध्यम हों या बड़ी, आपको हर जगह महिलाएं मिलती हैं, और स्विगी के "शी द चेंज" जैसे कार्यक्रम उन्हें प्रोत्साहन और थोड़ा प्रोत्साहन दे रहे हैं, और अन्य महिलाओं के लिए यह जानना संभव है. राष्ट्रव्यापी महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए स्विगी विशेष उल्लेख की हकदार है."

स्विगी के ग्रुप सीईओ श्रीहर्षा मैजेटी ने कहा, "'शी द चेंज' सिर्फ एक पहल से परे है; यह एक मंच के रूप में खड़ा है, जो F&B उद्योग में महिला उद्यमियों और लीडर्स की उल्लेखनीय कहानियों को सम्मानित करने और बढ़ाने के लिए समर्पित है. उन्होंने न केवल सफलता के लिए नए मानक स्थापित किए हैं, बल्कि भारत की आर्थिक कथा को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. स्विगी में, हम अपने उद्यमों में उनके समर्पण और दृढ़ता को गहराई से स्वीकार करते हैं, और वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में उनमें से कई का जश्न मनाना और उन्हें पहचानना हमारा सौभाग्य है."

स्विगी फूड मार्केटप्लेस के सीईओ रोहित कपूर ने कहा, "स्विगी की स्थापना के बाद के दशक में, हमें F&B क्षेत्र में महिला उद्यमियों को एक मंच प्रदान करने और उनकी उल्लेखनीय यात्रा को प्रत्यक्ष रूप से देखने का सम्मान मिला है. हर साल स्विगी पर महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों की संख्या और पैमाने दोनों में स्थिर वृद्धि देखना प्रेरणादायक है. 'शी द चेंज' इन उद्यमी महिलाओं को समर्पित है. यह सिर्फ एक उत्सव से अधिक है-यह निरंतर सफलता, विकास और सार्थक प्रभाव के लिए संसाधनों तक पहुंच के साथ उन्हें सशक्त बनाने के बारे में है."

NOTO-Healthy Ice Cream की को-फाउंडर अशनी शाह ने कहा, "रेस्तरां उद्योग अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, और यही कारण है कि स्विगी जैसे मंच द्वारा "शी द चेंज" पहल के साथ उद्योग में महिलाओं को जश्न मनाते हुए देखना उत्साहजनक है. स्विगी जैसे फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म हमें व्यापक ग्राहक आधार से जोड़कर हमारी दृश्यता बढ़ाने और हमारे ऑर्डर की मात्रा बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. मैं इस मान्यता के लिए आभारी हूं और आशा करती हूं कि यह पहल अधिक महिलाओं को न केवल प्रारंभिक कदम उठाने के लिए प्रेरित करेगी बल्कि दृढ़ विश्वास के साथ अपनी आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रेरित करेगी."

विभिन्न प्रकार के रेस्तरां तक पहुंच के माध्यम से उपभोक्ताओं को अद्वितीय सुविधा प्रदान करने के स्विगी के मिशन ने कई रेस्तरां को सशक्त बनाया है, विशेष रूप से छोटे शहरों में. ऋषिकेश के बोनफायर पिज्जा की प्रिया शर्मा ने कहा, "ऑफिस में घर का बना खाना साझा करने से लेकर हमारे रेस्तरां को लॉन्च करने तक, यात्रा विश्वास की एक छलांग रही है. हमने कई परीक्षणों का सामना किया, जिसमें सीमित संसाधन और कोई विज्ञापन बजट शामिल नहीं था, हालांकि, 2019 में स्विगी के साथ हमारी साझेदारी के बाद, हमारे व्यवसाय में एक बदलाव देखा गया."