Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

लगभग 75 फीसदी क्रिप्टो निवेशक 35 वर्ष से कम उम्र के: रिपोर्ट

वर्ष 2023 समग्र उद्योग के लिए काफी सकारात्मक था, जिसमें बिटकॉइन में 160 प्रतिशत से अधिक की भारी वृद्धि दर्ज की गई थी. कॉइनस्विच की रिपोर्ट, 'India’s Crypto Portfolio 2023' के दूसरे संस्करण में कहा गया है कि Ethereum, Solana, Dogecoin और Cardano जैसे अन्य टोकन भी हरे रंग में थे.

लगभग 75 फीसदी क्रिप्टो निवेशक 35 वर्ष से कम उम्र के: रिपोर्ट

Saturday December 23, 2023 , 2 min Read

भारत में 19 मिलियन से अधिक क्रिप्टो निवेशक हैं, जिनमें से 9 प्रतिशत निष्पक्ष सेक्स (fairer sex) के हैं. वर्ष 2023 समग्र उद्योग के लिए काफी सकारात्मक था, जिसमें बिटकॉइन में 160 प्रतिशत से अधिक की भारी वृद्धि दर्ज की गई थी. कॉइनस्विच (CoinSwitch) की रिपोर्ट, 'India’s Crypto Portfolio 2023' के दूसरे संस्करण में कहा गया है कि Ethereum, Solana, Dogecoin और Cardano जैसे अन्य टोकन भी हरे रंग में थे.

रिपोर्ट में कई दिलचस्प तथ्य सामने आए हैं, जैसे कि:

शीर्ष तीन महानगर: कुल क्रिप्टो निवेश का 20 प्रतिशत से अधिक तीन प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों में केंद्रित है: 9 प्रतिशत निवेश के साथ दिल्ली, 8 प्रतिशत के साथ बेंगलुरु, और 5 प्रतिशत के साथ मुंबई.

युवा अपील: क्रिप्टोकरेंसी ने हमेशा युवा निवेशकों को आकर्षित किया है, जिनमें से 75 प्रतिशत निवेशक 35 वर्ष से कम उम्र के हैं.

लोकप्रिय मुद्राएँ: मार्केट कैप के आधार पर सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin, Bitcoin, Ethereum हैं, जो कुल मूल्य का 26 प्रतिशत योगदान करते हैं.

उच्चतम प्रदर्शन: Solana सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली क्रिप्टोकरेंसी थी, जिसने अब तक 633 प्रतिशत की वृद्धि प्रदान की है.

निष्पक्ष सेक्स: क्रिप्टो निवेशकों में केवल नौ प्रतिशत महिलाएं हैं, जबकि दिल्ली और हैदराबाद में महिला निवेशकों का योगदान सबसे अधिक है.

52.8 प्रतिशत वाले अधिकांश निवेश शीर्ष आठ कॉइन में किए गए हैं जिनमें Bitcoin, Ethereum, BNB, Ripple, Dogecoin, Cardano, Polkadot और Solana शामिल हैं.

इसके बाद DeFi टोकन का स्थान है जो निवेश का 17.6 प्रतिशत है. DeFi टोकन में सुशी, डीआईए, यार्न फाइनेंस, डीएफआई मनी और रिपब्लिक प्रोटोकॉल शामिल हैं.

जहां तक व्यक्तिगत टोकन का सवाल है, बाजार हिस्सेदारी के आधार पर शीर्ष पांच क्रिप्टो टोकन में 11.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ Dogecoin, Bitcoin (8.5 प्रतिशत), Ethereum (6.4 प्रतिशत), Shiba Inu (5.7 प्रतिशत) और Cardano (5.1 प्रतिशत) शामिल हैं.

क्रिप्टो निवेशकों की अधिकतम संख्या (40.19 प्रतिशत) 26-35 आयु वर्ग में आती है. इसके बाद युवा निवेशकों (18-25 आयु वर्ग में) का नंबर आता है, जो कुल निवेशकों का 34.27 प्रतिशत हैं.

36-45 आयु वर्ग के मैच्योर निवेशकों में 15.52 प्रतिशत निवेशक शामिल हैं और 46 वर्ष से अधिक आयु वाले निवेशकों की कुल संख्या में 10 प्रतिशत हैं.